Wellness Tips for the workplace in Hindi

Wellness Tips for the workplace in Hindi

wellness tips for the workplace in Hindi – एक मेहनती पेशेवर होने के नाते शायद इसका मतलब है कि आपके अधिकांश समय में या तो कार्यालय या कार्यालय में खर्च होता है। अपना दैनिक व्यायाम प्राप्त करने में समय लगाना मुश्किल हो सकता है, यही वजह है कि इतने सारे व्यवसाय धीरे-धीरे वर्षों से अधिक से अधिक आकार लेते हैं।

काम करने वाले पेशेवरों के रूप में हम कार्य और व्यस्त कार्यक्रम में इतने व्यस्त होते हैं कि हम अपने जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा लेते हैं, अर्थात भोजन और भोजन।

हम पाली में काम करते हैं और कई बार हम भोजन छोड़ते हैं और फिर पेट भर खाते हैं या खा नहीं करते हैं ऐसी खाने की आदतें सिर्फ गलत नहीं हैं बल्कि बहुत ही अस्वास्थ्यकर भी हैं। यह स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे वजन, वजन घटाने, गैस्ट्रिक परेशानी, कम रक्तचाप, एनीमिया आदि का प्रमुख कारण बन सकता है।

कार्य करने वाले पेशेवरों को समय की तमाम समय पर दबाव के साथ तंग समय सीमा, लक्ष्य और सौदा मिलना होता है। इससे न केवल उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर मानसिक स्वास्थ्य भी होता है इसलिए, हर कामकाजी पेशेवर, पुरुष या महिला के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपना ठंडा बनाए रखें और स्वास्थ्य को अच्छी तरह प्रबंधित करें ताकि आप अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकें और अच्छे परिणाम पा सकें। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए आप विशेषाधिकारों का इंद्रधनुष का आनंद ले सकते हैं- सुपर फिट हो रहे हैं, कम बीमार पड़ने और आपके एकाग्रता के स्तर में सुधार और कई और अधिक

यदि आप एक पेशेवर काम कर रहे हैं और अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करने के लिए एक कठिन समय है, तो आप सही पेज पर उतरा है! यहां हर कामकाजी पेशेवर के लिए कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं और ये कम समय लगता है और लागू करने में आसान है!

भोजन छोड़ें मत – (wellness tips for the workplace in Hindi)

स्वस्थ खाने की आदत का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा भोजन छोड़ने के लिए नहीं है; लंघन भोजन गैस्ट्रिक मुद्दों को पैदा कर सकता है और आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है हम समय की कमी या अधिक बोझ के कारण भोजन छोड़ देते हैं। यदि यह मामला कुछ स्वस्थ, आसानी से उपलब्ध छोटे काटने के लिए होता है, उदाहरण के लिए, काजू, किशमिश, ओट बिस्कुट आदि।

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है – (wellness tips for the workplace in Hindi)

eat breakfastइसे कभी भी नहीं छोड़ें नाश्ते के लिए डेयरी उत्पाद, टोस्ट, फलों को शामिल करें नाश्ते को छूने से आप ऊर्जा पर कम महसूस कर सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों के लिए निर्जलित हो सकते हैं और कम महसूस कर सकते हैं। तो भी, अगर आपको कार्यालय के लिए देर हो रही है, तो स्वाद वाले दूध और एक फल का टेट्रा पैक लें, लेकिन इस भोजन को छोड़ने की कोशिश न करें।

थोड़ा और नियमित रूप से भोजन खाएं – (wellness tips for the workplace in Hindi)

भारी भोजन में अक्सर ज्यादातर कैलोरी होते हैं, जो अधिकांश लोगों को एक बैठने की ज़रूरत होती है। एक बड़ा हिस्सा खाने से आपको नींद आना और आलसी भी महसूस हो सकता है।

सावधान रहना – (wellness tips for the workplace in Hindi)

10 मिनट के लिए अपने लैपटॉप और फाइलों को बंद करें और भोजन लेने के दौरान अपने खाने पर पूरा ध्यान दें जब आप भोजन खाते हैं तो भोजन पर ध्यान केंद्रित करने और इसका आनंद लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह न केवल आपके मन को फिर से जीवंत करने के लिए एक ब्रेक देता है बल्कि शरीर को भोजन पचाने में भी मदद करता है।

बैठ कर खाएं – (wellness tips for the workplace in Hindi)

सुनिश्चित करें कि आप कब खाते हैं, आप आराम से बैठे हैं और खा रहे हैं। इसके अलावा, इस समय का उपयोग मूड के रूप में तनाव को करने के लिए करते हैं जबकि खाने से खपत की मात्रा न केवल प्रभावित होती है बल्कि यह भी निर्धारित करती है कि आपका शरीर पोषक तत्वों को कैसे अवशोषित करेगा।

कार्यालय के पास जिम करो

workoutयदि आप एक जिम के पास काम करने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो इसे अपने दैनिक स्टॉप में से एक बनाएं। कोई बहाने नहीं – जिम हर दिन करो

तरल सेवन – (wellness tips for the workplace in Hindi)

आप डेस्क पर पूरे दिन बैठ रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका पानी की खपत अधिक है इसलिए, 1 लीटर पानी और 2 लीटर समृद्ध तरल जैसे जूस, सूप, छाछ इत्यादि शरीर द्वारा आवश्यक होता है। पानी का सेवन करने के लिए पानी की एक बोतल भरें और कुछ मिनटों के बाद इस तरह घूंट लेते हुए आप चिंतित महसूस करते हैं और पानी का सेवन भी किया जाएगा जो शरीर को अनावश्यक नमक को शरीर से बाहर निकलने में मदद करेगा।

अपना भोजन करें – (wellness tips for the workplace in Hindi)

जो जंक या तला हुआ भोजन खाने की संभावनाओं को भी कम करेगा। यदि आपके पास खाना पकाने का समय नहीं है, तो पहले रात को अपना भोजन तैयार करें, और इसे रेफ्रिजरेटर में रखें, जो जंक या तला हुआ भोजन खाने से ज्यादा स्वस्थ होता है।

अल्कोहल का सेवन सीमित करें – (wellness tips for the workplace in Hindi)

शराब आपको डिहाइड्रेट करता है, संकोच कम करता है और आपकी भूख बढ़ जाती है। इसलिए सप्ताहांत पर जब आप शराब का सेवन करने के लिए और खपत पर तनाव की जांच करते हैं या बेहतर इसे से बचें|

 

धूम्रपान छोड़ने

quit smokingधूम्रपान जानलेवा है! यह फेफड़ों के कैंसर, मौखिक कैंसर और कई अन्य बीमारियों का कारण बनता है यदि आप आदत को किक करने में सक्षम नहीं हैं तो पुनर्वास केंद्र से परामर्श करें। इसकी तुलना में कभी बेहतर नहीं है

तनाव आपका दुश्मन है

तनाव अपने दुश्मन है और एक दूरी पर रखा जाना चाहिए। हम जानते हैं कि आपको बहुत दबाव और समय सीमा का सामना करना पड़ता है लेकिन, यह सुनिश्चित करता है कि आप तनाव और तनाव को अपने स्वास्थ्य पर न मारें। तनाव विभिन्न हृदय संबंधी विकारों के लिए जिम्मेदार है। शरीर में हर कोशिका भावनाओं के प्रति प्रतिक्रिया करती है और नकारात्मक भावनाएं शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। इसलिए, खाड़ी पर तनाव रखें और शांति और सद्भाव के साथ दोस्त बनाएं।

हम सभी जानते हैं कि क्या करना है और क्या नहीं करना है लेकिन फिर भी हम इसका पालन करना भूल जाते हैं या इसे अनदेखा करते हैं।

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